Home » स्नातक प्रथम वर्ष में खत्म होंगे पुराने कोर्स, नए पैटर्न के तहत अब ऐसा आएगा प्रश्नपत्र

स्नातक प्रथम वर्ष में खत्म होंगे पुराने कोर्स, नए पैटर्न के तहत अब ऐसा आएगा प्रश्नपत्र

by admin

आगरा। डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अरविंद दीक्षित की अध्यक्षता में बोर्ड ऑफ स्टडी कमेटी ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए स्नातक के कई पुराने कोर्सों को खत्म करने का फैसला लिया है। नए सत्र में स्नातक प्रथम वर्ष का नया पैटर्न लागू होगा और इस नए पैटर्न के तहत स्नातक प्रथम वर्ष होने वाली प्रश्न परीक्षा का प्रारूप भी एक ही होगा। यह फैसला प्रश्न पत्रों की बढ़ती संख्या को खत्म करने और परिणाम में होने वाली देरी की समस्या को खत्म करने के लिए लिया गया है।

बुधवार को आगरा विश्वविद्यालय में अध्ययन समिति की एक बैठक आयोजित हुई जिसमें समय पर परीक्षा और परिणाम देने के उद्देश्य से बैठक में परिचर्चा की गई। बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया कि नए सत्र में स्नातक प्रथम वर्ष के पैटर्न मैं बदलाव किया जाएगा जिसके तहत सिलेबस और परीक्षा में एकरूपता लाने के लिए पुराने विषयों को समाप्त किया जाएगा। कॉमर्स विषय में एकरूपता लाई जाएगी जबकि अन्य विषयों में छात्र हित को देखते हुए प्रश्न पत्रों के संबंध लिए जाएंगे।

कमेटी में लिए गए फैसले पर कुलपति डॉ अरविंद दीक्षित का कहना था कि छात्र हित में पिछले 5 सालों से स्नातक के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं हुआ। जबकि कई सारे विषयों और उनके कई प्रश्न पत्र होने के चलते अक्सर छात्र न केवल असमंजस की स्थिति में पड़ जाते थे बल्कि इनका परिणाम भी देरी से आता था। छात्र हित और प्रवेश परिणाम समय से घोषित करने के उद्देश्य अध्ययन समिति ने यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

Related Articles

Leave a Comment