Home » मस्त वाली जिन्दगी जीने के लिए खानपान में रखें ये ध्यान

मस्त वाली जिन्दगी जीने के लिए खानपान में रखें ये ध्यान

by pawan sharma

कैसे हम कुछ चीज़े avoid करते हुए अपनी health के लिए जिम्मेदारी से ख्याल रख सकते है और इसी से जुड़े कुछ basic tips और tricks हम जानते है जो हमारे खाने की आदतों से जुड़े है –

सबसे पहले जो बात आती है वो है खुद पर control करने की और खाने से जुडी आदतों को सही करने की क्योंकि जब तक आप खुद को संयमित नहीं कर लेते है तब तक आप कितना भी healthy food क्यों न खाएं चीज़े आपके लिए नहीं बदलेंगी.

उसके बाद सबसे पहले आता है आप fast food को avoid करना शुरू करें क्योंकि हो सकता है आपके लिए fast food समय बचाने और मज़बूरी में पेट भरने का एक अच्छा जरिया है लेकिन फिर भी बहुत सारी ऐसी वजहें है जो आपको जाननी चाहिए और जिन्हें जानने के बाद आप निश्चित रूप से fast food खाने के बारे में सोचना भी बंद कर देंगे.

alcohol चाहे थोड़ी मात्रा में आप लें या फिर इसका सेवन आदतन तौर पर करें लेकिन यह जाहिर है कि आपके शरीर के लिए और lever के लिए इस से हानिकारण दूसरी कोई और चीज़ नहीं है. लोग इसे तनाव से बचने के बहाने के तौर पर पीते है लेकिन यह एक बचकाना जवाब है.

cigarettes का सेवन न केवल health view से आपके लिए हानिकारक है बल्कि सामाजिक तौर पर भी यह आपकी छवि को खराब करता है हालाँकि ये अलग बात है कि आपको इसके side effect पता होने के बाद भी इसे छोड़ देना खुद के साथ महाभारत के युद्ध लड़ने के समान ही होता है लेकिन अगर आप अपनी health के लिए वाकई में जागरूक है तो दृढ संकल्प के साथ आप इसे छोड़ भी सकते है. साथ ही इसके side effect जग जाहिर है और आपको कुछ समय में ही इसका आभास हो जाता है जब आप साँस से जुडी health problems को face करने लगते है.

healthy food की अगर बात करें तो आप बादाम और काजू आदि dry fruits का बड़े आराम से जितना हो सके अधिक सेवन कर सकते है क्योंकि बादाम आदि के फायदे न केवल शारीरिक है अपितु मानसिक भी है.

खुद को hydrated रखने के लिए आप ग्रीन टी का नियमित सेवन कर सकते है.

खुद को healthy और फ्रेश फील करवाने के लिए आप अधिक से अधिक पानी का सेवन करें क्योंकि पानी जीवन हमारे body के लिए ऐसा आवश्यक तरल है जिसके बिना और कमी के शरीर की कोई भी क्रिया सहज रूप से नहीं हो सकती है और जितना अधिक आप पानी पीते है उतना ही आपके शरीर के अवांछित पदार्थो के मूत्र मार्ग और पसीने के माध्यम से निकलने की दर बढती जाती है.

strawberry, banana, blackberries आदि फलों का juice का सेवन अधिकाधिक तौर पर करें क्योंकि इनका सेवन आपके health के लिए कमाल का होता है.

Related Articles

Leave a Comment