Home » बाह को जिला बनाने के लिए विपक्षियों से जुटा रहे समर्थन, सीएम योगी से भी करेंगे मुलाकात

बाह को जिला बनाने के लिए विपक्षियों से जुटा रहे समर्थन, सीएम योगी से भी करेंगे मुलाकात

by pawan sharma

आगरा। देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपई की जन्मस्थली बाह बटेश्वर को जिला घोषित किए जाने की मांग को लेकर राजनैतिक दलों से समर्थन जुटा रही दहेज़ निवारण समाज कल्याण परिषद् के सदस्यों ने रविवार को कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष उपेंद्र सिंह से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान समिति ने अपनी मांग से उन्हें रूबरू कराया और ज्ञापन सौंप कांगेस से समर्थन करने की मांग की। कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष उपेन्द्र सिंह ने समिति के इस पत्र को सांसद और पार्टी प्रदेश अध्यक्ष के पास भेजने और इस मांग से अवगत कराने का आश्वासन दिया।

समिति के अध्यक्ष ने बताया कि अभी राजनैतिक दलों से समर्थन जुटाया जा रहा है। स्वंत्रता दिवस को बाह बटेस्वर से लखनऊ तक साइकिल यात्रा की जायेगी। जहाँ सूबे के मुखिया से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौपा जायेगा और देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपई की जन्मस्थली और कर्मस्थली बाह बटेश्वर को जिला घोषित किए जाने की मांग रखी जायेगी।

समिति के अध्यक्ष ने बताया कि सन 1952 में सूबे के प्रथम मुख्यमंत्री पंडित गोविंद बल्लभ पंत और 1957 के तत्कालीन राज्यपाल ने बाह का दौरा कर बाह की भौगोलिक स्थिति और दस्यु प्रभावित क्षेत्र देखकर बाह को जिला बनाये जाने की घोषणा की थी। 1960 में नारायण दत्त तिवारी ने आर्यन आयोग का गठन कर कई विधानसभा को जिला बनाने की घोषणा की लेकिन उस समय भी बाह जिला नहीं बन पाया।

बाह से लोग पलायन कर रहे हैं। बाह का विकास आज तक नहीं हो पाया और व्यापार भी बंद हो गए है। इसलिये बाह को जिला बनाये जाना जरुरी है।

Related Articles

Leave a Comment