Home » ड्रोन के बाद ताज को किससे है खतरा, देखे ये खबर

ड्रोन के बाद ताज को किससे है खतरा, देखे ये खबर

by pawan sharma

आगरा। ताजमहल की सुरक्षा के प्रति विभाग संजीदा नहीं है। ताजमहल की सुरक्षा में बार-बार लापरवाही बरती जा रही है। ताजमहल की सुरक्षा में लापरवाही के वीडियो लगातार सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

बावजूद इसके ताज की सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मी मौन है।ताजमहल के प्रतिबंधित दायरे में ड्रोन उड़ाने की होने की बात हो या फिर ताजमहल के प्रतिबंधित क्षेत्र में बिना चेकिंग के वाहनों की सेंधमारी ताज की सुरक्षा को लगातार तार-तार कर रही है।

हाल ही में कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए है। जानकारों के मुताबिक ताजमहल के आसपास और आगरा फतेहाबाद मार्ग पर कई रूफटॉप और लाइट डिस्को बने हुए हैं। इन लाइट डिस्को और रूफटॉप में हाई बीम लाइट का इस्तेमाल किया जा रहा है।

यह वही हाई बीम लाइट है । जिसकी रोशनी किलोमीटर तक जाती है। ताजमहल के आसपास बने लाइट डिस्को और रूफटॉप में इस्तेमाल की जा रही हाई बीम लाइट की रोशनी से हम ताजमहल की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों को भी आसानी से रात के अंधेरे में देख सकते हैं।

ऐसे में जानकारों के मुताबिक ताजमहल के आसपास और फतेहाबाद रोड पर बने रूपटॉप और लाइट डिस्को ताजमहल की सुरक्षा के लिए खतरा साबित हो सकते हैं। ताजमहल के आसपास बने लाइट डिस्को और रूफटॉप में इस्तेमाल की जा रही हाई बीम लाइट कार्यक्रम के दौरान ताजमहल पर भी डाली जाती है।

और यहां आने वाले लोगों के लिए शोभा बढ़ाई जाती है। मगर यह शोभा ताज के लिए खतरा साबित हो सकती है। अब ताज की सुरक्षा में लगे विभागों को चाहिए कि हाई बीम लाइट इस्तेमाल किए जाने वाले रूफटॉप और लाइट डिस्को पर कार्यवाही की जाए। जिससे ताज की सुरक्षा तार-तार ना हो।

Related Articles

Leave a Comment